2 अक्तूबर से 31 दिसंबर 2018 तक यह अभियान सबकी योजना, सबका विकास के रूप में गांव-गांव तक पहुंचाया जा रहा

 

आदर्श हिमाचल ब्यूरो 

 

 सोलन :-उपायुक्त सोलन विनोद कुमार ने कहा कि प्रदेश सहित सोलन जिला की सभी ग्राम पंचायतों के सत्त विकास के लिए केन्द्रीय पंचायती राज मंत्रालय ने वित्त वर्ष 2018-19 के लिए ग्राम पंचायत विकास योजना तैयार करने की प्रक्रिया आरंभ की है। विनोद कुमार ने यह जानकारी गत सांय इस संबंध में आयोजित बैठक की अध्यक्षता करते हुए दी।

विनोद कुमार ने कहा कि ग्राम पंचायत विकास योजना का उद्देश्य योजना एवं विकास की प्रक्रिया में सभी की भागीदारी सुनिश्चित बनाना है। इस उद्देश्य की प्राप्ति के लिए ग्राम पंचायत विकास योजना को विभिन्न विभागों एवं आमजन के सहयोग से तैयार किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि 2 अक्तूबर से 31 दिसंबर 2018 तक यह अभियान सबकी योजना, सबका विकास के रूप में गांव-गांव तक पहुंचाया जा रहा है। उन्होंने कहा कि योजना प्रक्रिया में सबकी भागीदारी सुनिश्चित बनाने के लिए ग्राम सभा बैठकों का आयोजन भी किया जाएगा।

उपायुक्त ने कहा कि ग्राम सभा स्तर पर पंचायती राज संस्थाओं तथा विभिन्न संबंद्ध विभागों की सहायता से पंचायत की आवश्यकताओं के अनुरूप ग्राम पंचायत विकास योजना तैयार की जाएगी। उन्होंने कहा कि कार्यक्रम के तहत जिले की सभी ग्राम पंचायतों में अन्तोदय मिशन का डाटा एकत्र किया जा रहा है।

विनोद कुमार ने कहा कि योजना में 29 विभागों को संबंद्ध किया गया है। इन विभागों को संबंद्ध करने का निर्णय भारत के संविधान की 11वीं अनुसूची में वर्णित विषयांे के आधार पर किया गया है।

उन्होंने सभी अधिकारियों को निर्देश दिए कि ग्राम सभा की बैठकों में उपस्थिति सुनिश्चित  बनाई जाए ताकि ग्राम पंचायत विकास योजना को समयबद्ध सीमा में अंतिम रूप देकर 31 दिसंबर, 2018 तक आॅनलाइन अपलोड किया जा सके

     उपायुक्त ने कहा कि विभिन्न संबंद्ध विभागों को इस उद्देश्य की प्राप्ति के लिए जिला तथा खंड स्तर पर नोडल अधिकारी नियुक्त करने हांेगे। इस संबंध में 4 नवंबर, 2018 तक जिला पंचायत अधिकारी को विस्तृत जानकारी प्रदान करनी होगी। सभी संबंद्ध विभागों को ग्राम पंचायत स्तर पर अग्रिम कार्यकर्ता नियुक्त करने होंगे। इस संबंध में जिला पंचायत अधिकारी को 4 नवंबर 2018 तक सूचना भेजनी होगी। उन्होंने कहा कि अग्रिम कार्यकर्ता ग्राम सभा की    बैठकों में अपने-अपने विभाग से संबंधित योजनाओं की विस्तृत जानकारी प्रदान करेंगे।

विनोद कुमार ने सभी अधिकारियों से आग्रह किया कि ग्राम पंचायत स्तर पर इस योजना के सफल कार्यान्वयन के लिए आपसी समन्वय के साथ कार्य करें।

जिला उद्योग केंद्र के महाप्रबंधक मनोज चैहान, अतिरिक्त जिला दंडाधिकारी विवेक चंदेल, जिला ग्रामीण विकास अभिकरण के परियोजना अधिकारी भानु गुप्ता, जिला पंचायत अधिकारी सतीश अग्रवाल, विभिन्न विभागों के वरिष्ठ अधिकारी बैठक में उपस्थित थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here