जनमंच कार्यक्रम प्रदेश की महत्वपूर्ण योजना जिसके माध्यम से शिकायतों व समस्याओं का किया जाता है सुनिश्चित त्वरित निपटारा

आदर्श हिमाचल ब्यूरो 
बिलासपुर :- जनमंच कार्यक्रम प्रदेश सरकार की एक महत्वपूर्ण योजना है जिसके माध्यम से आमजन की शिकायतों व समस्याओं का त्वरित निपटारा सुनिश्चित बनाया जा रहा है। प्रदेश सरकार द्वारा चलाए जा रहे विभिन्न कार्यक्रमों और योजनाओं के बारे में आम जन को जागरूक करने के लिए प्री-जनमंच गतिविधियों के तहत मंगलवार को ग्राम पंचायत डंगार के लोगों के लिए प्री-जनमंच शिविर का आयोजन किया गया। प्री-जनमंच शिविर की अध्यक्षता तहसीलदार घुमारवीं जी.एस कटारिया ने की।
              उन्होंने बताया कि 4 नवम्बर को घुमारवीं विधानसभा क्षेत्र के राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला करलोटी में जनमंच कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा जिसमें हिमाचल प्रदेश सामाजिक न्याय अधिकारिता एवं सहकारिता मंत्री डाॅ. राजीव सैजल बतौर मुख्यातिथि शिरकत करेंगे।
                उन्होंने कहा कि प्री-जनमंच गतिविधियों में विभिन्न विभागों के अधिकारियों ने लोगों को सम्बन्धित विभागों के माध्यम से चलाई जा रही योजनाओं और कार्यक्रमों के बारे में जागरूक किया तथा योजनाओं का लाभ लेने का भी आग्रह किया। उन्होंने बताया कि जनमंच कार्यक्रम के दौरान ग्राम पंचायत डंगार के पंचायत सचिव ने जनमंच कार्यक्रम के आवेदन पत्र प्राप्त किए।  उन्होंने कहा कि जनमंच कार्यक्रम में विधानसभा क्षेत्र घुमारवीं की 7 पंचायतों जिनमें करलोटी, पपलाह, कपाहड़ा, छत, कोटलू-ब्राहमणा, कसारू तथा डंगार को चिन्ह्ति किया गया है।
              उन्होंने बताया कि लोगों को जनमंच कार्यक्रम के बारे में जागरूक करने के लिए सूचना एवं जन सम्पर्क विभाग के प्रचार वाहन द्वारा विभिन्न पंचायतों में लोगों को जागरूक किया जा रहा है। शिविर में अधिकारियों ने ग्राम पंचायत डंगार के उपस्थित जनता को बेटी है अनमोल योजना, डिजीटल राशन कार्ड, गृहिणी सुविधा योजना, उज्जवला योजना, किसान क्रेडिट कार्ड, जनधन योजना, वृद्धावस्था, विधवा, अपंग व सामाजिक सुरक्षा पैंशन, गर्भवती महिला का टीकाकरण व चिन्हित पंचायतों के सभी घरों में शौचालय सुविधा के संदर्भ में विस्तृत रूप से जानकारी प्रदान की।
            उन्होंने लोगों से आहवान किया कि सामाजिक सुरक्षा पैंशन के अंतर्गत आने वाले पात्र व्यक्तियों को योजना का लाभ अधिक से अधिक उठाए।
उन्होंने बताया कि जनमंच कार्यक्रम में हिमाचली प्रमाण पत्र, अनुसुचित जाति एवं जन जाति प्रमाण पत्र, आमदनी प्रमाण पत्र, राजस्व रिकार्ड (एक्स मुसावी के अलावा) की नक्ल, बागवानी कार्ड आदि के अलावा विधवा एवं वृद्धावस्था पैंशन, मकान की मुरम्मत हेतु आर्थिक मदद, विधिक सहायता, बन्दूक या वाहन चालक लाईसैंस को जारी करने हेतु दस्तावेजी प्रक्रिया तथा लाईसैंस नवीनीकरण, जमीन का इन्तकाल, जन्म तथा मुत्यु पंजीकरण, राशन कार्ड बनवाने व नवीनीकरण की सुविधा उपलब्ध करवाई तथा निशुल्क स्वास्थ्य शिविर का भी आयोजन किया जाएगा जिसमें लोगों की स्वास्थ्य की जांच और निशुल्क दवाई उपलबध करवाई जाएगी।
          इस अवसर पर ग्राम पंचायत प्रधान राजो देवी, उप प्रधान होशियार सिंह सहित, एससीवीपीओ रवि कुमार, सहायक अभियंता आईपीएच ई0 रविन्द्र रणौत विभागो के अधिकारी व कर्मचारी, पंचायती राज संस्थाओं के सदस्य के अतिरिक्त स्थानीय लोग उपस्थित रहे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here