बद्दी-बरोटीवाला-नालागढ़ क्षेत्र हिमाचल का सबसे बड़ा औद्योगिक क्षेत्र.,सरकार इस क्षेत्र में बेहतर सुविधा सृजन करवाने पर दे रही विशेष ध्यान 

 

आदर्श हिमाचल ब्यूरो

 

सोलन:-हिमाचल प्रदेश के मुख्य सचिव बी.के अग्रवाल ने कहा कि प्रदेश सरकार विभिन्न औद्योगिक क्षेत्रों के सुनियोजित विकास एवं प्रदेश के युवाओं को औद्योगिक इकाईयों में बेहतर रोज़गार प्रदान करने के लिए कृतसंकल्प है। बी.के अग्रवाल आज सोलन ज़िला के नालागढ़ उपमण्डल के बद्दी में बद्दी-बरोटीवाला-नालागढ़ विकास प्राधिकरण की बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे।

बी.के अग्रवाल ने कहा कि विकास में औद्योगिक क्षेत्र का महत्वपूर्ण योगदान रहता है। हिमाचल प्रदेश में अधिक से अधिक निवेश आकर्षित करने तथा रोज़गार की संभावनाओं को बढ़ाने के दृष्टिगत उद्यमियों को स्वच्छ वातावरण, निर्बाध विद्युत आपूर्ति एवं विभिन्न अधोसंरचनागत सुविधाएं तथा प्रोत्साहन उपलब्ध करवाए जा रहे हैं।

उन्होंने कहा कि बद्दी-बरोटीवाला-नालागढ़ क्षेत्र हिमाचल का सबसे बड़ा औद्योगिक क्षेत्र है। प्रदेश सरकार इस क्षेत्र में बेहतर सुविधा सृजन एवं अधोसंरचना उपलब्ध करवाने पर विशेष ध्यान दे रही है।मुख्य सचिव ने कहा कि प्रदेश सरकार औद्योगिक विकास के साथ-साथ प्रदेश में पर्यावरण संरक्षण भी सुनिश्चित बना रही है।बी.के अग्रवाल ने कहा कि बद्दी-बरोटीवाला-नालागढ़ औद्योगिक क्षेत्र में दीर्घ अवधि के औद्योगिक विकास के दृष्टिगत श्रमिकोें के लिए समुचित आवासीय सुविधा पर ध्यान दिया जाना आवश्यक है।

उन्होंने बद्दी-बरोटीवाला-नालागढ़ विकास प्राधिकरण के मुख्य कार्यकारी अधिकारी को निर्देश दिए कि क्षेत्र में श्रमिकोें के लिए वृहद स्तर पर कम लागत की आवासीय सुविधा सृजित करने के लिए शीघ्र एक प्रस्ताव प्रदेश सरकार को उचित माध्यम द्वारा प्रेषित करें। उन्होंने क्षेत्र में विभिन्न नियमों एवं अधिनियमों का समुचित पालन सुनिश्चित बनाने के निर्देश भी दिए।मुख्य सचिव ने राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण को विभिन्न लम्बित कार्यों को अविलम्ब पूर्ण करने के निर्देश दिए।

उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार के दिशा-निर्देशों के अनुरूप उद्यमियों को विभिन्न सुविधाएं समय पर उपलब्ध होनी चाहिएं तथा उद्योग स्थापित करने के लिए आवश्यक स्वीकृतियां समय पर मिलनी सुनिश्चित होनी चाहिएं। उन्होंने औद्योगिक निवेश के साथ-साथ पर्यावरण संरक्षण पर बल दिया।बद्दी-बरोटीवाला-नालागढ़ विकास प्राधिकरण के मुख्य कार्यकारी अधिकारी के.सी चमन ने प्रस्तुतिकरण के माध्यम से क्षेत्र में औद्योगिक विकास तथा प्राधिकरण के कार्यों की विस्तृत जानकारी प्रदान की। उन्होंने कहा कि प्राधिकरण नालागढ़ तथा बद्दी में एक-एक आदर्श ग्राम विकसित करेगा।

दून के विधायक परमजीत सिंह पम्मी ने इस अवसर पर समूचे क्षेत्र के विभिन्न मार्गों की मुरम्मत, राष्ट्रीय राजमार्ग के कार्य को शीघ्र पूरा करने तथा क्षेत्र में ट्राॅमा सैंटर स्थापित करने की मांग की।बद्दी-बरोटीवाला-नालागढ़ औद्योगिक संघ के अध्यक्ष शैलेष अग्रवाल सहित अन्य सदस्यों ने भी क्षेत्र की सड़कों की मुरम्मत का आग्रह किया।पुलिस अधीक्षक बद्दी बिन्दू रानी सचदेवा ने क्षेत्र की कानून एवं व्यवस्था की विस्तृत जानकारी प्रदान की।

मुख्य सचिव ने तदोपरान्त बद्दी-बरोटीवाला-नालागढ़ विकास प्राधिकरण द्वारा करवाए जा रहे विभिन्न निर्मार्ण कार्यों का निरीक्षण किया तथा इस सम्बन्ध में उचित दिशा-निर्देश जारी किए।

इस अवसर पर उपमंडलाधिकारी नालागढ़ प्रशांत देष्टा सहित प्राधिकरण के अन्य अधिकारी तथा बद्दी-बरोटीवाला-नालागढ़ औद्योगिक संघ के पदाधिकारी एवं सदस्य उपस्थित थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here