केंद्र सरकार द्वारा बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ कार्यक्रम महिला सशक्तिकरण की दिशा में उठाया गया है एक ठोस कदम

 

आदर्श हिमाचल ब्यूरो 

 

धर्मशाला:-मंडी के पड्डल मैदान में अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद द्वारा मिशन साहसी अभियान के अंतर्गत एक कार्यक्रम आयोजित किया गया, जिसकी अध्यक्षता वन, परिवहन, युवा सेवाएं एवं खेल मंत्री गोबिंद सिंह ठाकुर द्वारा की गयी तथा सांसद राम स्वरूप शर्मा विशेष अतिथि के रूप में उपस्थित हुए । इस अवसर पर विधायक विनोद कुमार,राकेश जम्वाल तथा जवाहर ठाकुर भी विशेष रूप से उपस्थित थे ।

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए गोबिंद ठाकुर ने कहा कि छात्र संगठन ए.बी.वी.पी. द्वारा शुरू किया गया यह कार्यक्रम अच्छी पहल है, जिसका उद्देश्य छात्रों को आत्मनिर्भर बनाना है ।उन्होंने कहा कि महिलाएं आज किसी भी क्षेत्र में पीछे नहीं हंै । आत्मविश्वास से परिपूर्ण होकर आगे बढ़ने के लिए महिलाओं की सोच बदलने में इस तरह के कार्यक्रम अपनी अहम भूमिका निभा सकते हैं।

उन्होंने कहा कि महिला सशक्तिकरण के लिए प्रदेश सरकार भी कृतसंकल्प है । प्रदेश में गुड़िया हैल्प लाईन शुरू की गयी है, जिसके माध्यम से महिलाएं अपने उपर हुए अत्याचार के बारे सीधे सरकार को सूचित कर सकती है । सरकार द्वारा महिला थाने भी खोले गए हैं, जहां महिलाएं अपने साथ हुए अत्याचार की शिकायत  दर्ज करवा सकती है । महिलाओं को इन योजनाओं का लाभ उठाने के लिए जागरूक होना जरूरी है ।
इस अवसर पर सांसद श्री राम स्वरूप शर्मा ने कहा कि छात्रों को निडर व मजबूत बनाने हेतु ए.बी.वी.पी द्वारा स्कूलों व काॅलेजों में प्रशिक्षण दिया जा रहा हैं ताकि महिलाएं सामाजिक बुराईयों का डट कर मुकाबला कर सकें । उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार द्वारा बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ कार्यक्रम महिला सशक्तिकरण की दिशा में उठाया गया एक ठोस कदम हैं ।

ए.बी.वी.पी की प्रांतीय मंत्री हेमा ठाकुर ने कहा कि इस मिशन के तहत 12 से 28 अक्तूबर तक स्कूलों व काॅलेजों में छात्राओं को आत्म रक्षा हेतु जूडो कराटे का प्रशिक्षण दिया गया और आज इस कार्यक्रम में इसका प्रदर्शन किया गया और आगे भी उनका संगठन इस दिशा में कार्य करता रहेगा ।
कार्यक्रम में समाजिक कार्यकर्ता व पंचायत प्रधान जबना चैहान व स्वास्थ्य कार्यकर्ता गीता वर्मा तथा अंतरर्राष्टीय कब्बडी खिलाड़ी कविता ठाकुर को भी आमंत्रित किया गया था और उन्होंने भी छात्राओं की आत्म सुरक्षा व भविष्य निर्माण को लेकर अपने विचार सांझा किये ।

इस अवसर पर विभिन्न स्कूलों के छात्रों द्वारा आत्म रक्षा के लिए जूडो कराटे व अन्य विधाओं का प्रदर्शन किया गया । इस अवसर पर प्रदेश भाजपा के प्रवक्ता श्री अजय राणा, मंडी जिला भाजपा अध्यक्ष श्री रणवीर ठाकुर, श्री प्रवीण शर्मा, ए0बी.वी.पी. के मंडी जिला प्रभारी सहित अन्य गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here